न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली द्वारा डॉ. संदीप मारवाह सम्मानित

न्यूयॉर्क, यूएसए – यह एक ऐसा अंतरराष्ट्रीय सम्मान है जिसे डॉ. संदीप मारवाह जल्दी नहीं भूलेंगे जो एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय मीडिया हस्ती और 75 देशों से भारत में सांस्कृतिक राजदूत हैं। एक महत्वपूर्ण समारोह में डॉ. मारवाह को न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली द्वारा सम्मानित किया गया। यह सम्मान न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली के माननीय नादेर जे. सईघ द्वारा प्रदान किया गया, जो योंकर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह सम्मान डॉ. मारवाह को कला, संस्कृति, शिक्षा और सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से भारत और न्यूयॉर्क के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए यूएसए की यात्रा के दौरान मिला।

डॉ. मारवाह, जिनके नाम नौ प्रभावशाली विश्व रिकॉर्ड हैं, नोएडा फिल्म सिटी के विज़नरी संस्थापक हैं। इस महत्वपूर्ण पहल ने 17,000 व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया है और अप्रत्यक्ष रूप से 150,000 लोगों की रोजी रोटी को प्रदान किया है।

मारवाह स्टूडियो के संस्थापक अध्यक्ष के रूप में, डॉ. मारवाह ने पचास चैनलों के लिए 4,500 टीवी कार्यक्रमों के निर्माण और 5,000 ट्रेनिंग फिल्मों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। फिल्म उद्योग में उनकी व्यापक भागीदारी में 100 से अधिक फीचर फिल्मों के साथ जुड़ाव शामिल है।

डॉ. मारवाह का योगदान एएएफटी यूनिवर्सिटी ऑफ मीडिया एंड आर्ट्स की स्थापना के माध्यम से अकादमिक दुनिया तक फैला हुआ है। अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने सोलह विविध धाराओं में 145 देशों के 30,000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया है। सामाजिक और सांस्कृतिक विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता 7,500 कार्यक्रमों के साथ उनके जुड़ाव और इंडो-अमेरिकन फिल्म एंड कल्चरल फोरम सहित 100 से अधिक संगठनों में नेतृत्व की भूमिकाओं में नज़र आती है। उनके प्रयासों ने मारवाह स्टूडियो में तीन मिलियन से अधिक लोगों को आकर्षित किया है, जिससे सांस्कृतिक पर्यटन में वृद्धि हुई है और भारत में न्यूयॉर्क यूएसए को काफी प्रोमोशन मिला है।

माननीय नादेर जे. सईघ ने अपने प्रशंसात्मक भाषण में इस बात पर प्रकाश डाला, “न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा की यह प्रथा है कि वह उन व्यक्तियों को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करे जो न्यूयॉर्क राज्य के मूल्यों के अनुरूप असाधारणता का प्रतीक हैं। डॉ. मारवाह ने न्यूयॉर्क के लोगों के प्रति अपनी निस्वार्थ सेवा के माध्यम से इन मूल्यों का उदाहरण प्रस्तुत किया है, जहाँ सेवा न्यूयॉर्क राज्य के मिशन का केंद्रबिंदु है।”

माननीय सईघ ने आगे कहा, “न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा डॉ. संदीप मारवाह को अंतर्राष्ट्रीय मीडिया, योंकर्स शहर और न्यूयॉर्क राज्य में उनके अमूल्य योगदान के लिए मान्यता देती है और उनकी सराहना करती है। इसलिए, मैं, विधानसभा सदस्य नादेर सईघ, सभी न्यूयॉर्क वासियों के प्रति उनकी सेवा के लिए डॉ. संदीप मारवाह को मान्यता देता हूँ और सभी नागरिकों से आग्रह करता हूँ कि वे इस दिन न्यूयॉर्क राज्य और उसके बाहर इस प्रतिष्ठित व्यक्ति का सम्मान करें और उसकी सराहना करें।”

दूसरी ओर, डॉ. मारवाह ने न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा के प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त की, विशेष रूप से योंकर्स से विधानसभा सदस्य नादेर जे. सईघ, गुरुजी दिलीप कुमार, चंद्रा सूकदेव, डेमियन गार्सिया और इस अवसर पर उपस्थित कई गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद दिया।

यह सम्मान न केवल डॉ. मारवाह की उल्लेखनीय उपलब्धियों और समर्पण को रेखांकित करता है, बल्कि भारत और न्यूयॉर्क के बीच सांस्कृतिक और शैक्षिक संबंधों को भी मजबूत करता है, जो निरंतर सहयोग और आपसी विकास के भविष्य का वादा करता है। डॉ. संदीप मारवाह एक खुशनुमा पल और दिल को छू लेने वाली अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि की भावना के साथ भारत वापस आए!

न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली द्वारा डॉ. संदीप मारवाह सम्मानित

Related Posts